शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2017

सुंदरता से दिलचस्प चुनाव

नारी सुंदरता देख आंखें फडफ़ड़ाना बंद कर देती हैं तो कान मधुर धुन सुनने के आदी हो जाते हैं। किसी को सुंदर कहना गलत नहीं है, लेकिन एक की सुंदरता की तुलना दूसरे की सुंदरता से करना, एक तरह से सुंदरता का उपहास समझा जाता है। चूंकि सुंदरता कुदरत की देन है। इसमें हस्तक्षेप करना कोई भी बर्दाश्त नहीं कर सकता। इस सुंदरता का फायदा चुनाव में भी उठाया जा रहा है।
जब से चुनाव में सुंदरता की 'एंट्री' हुई है, तब से इसे हर कोई प्रोत्साहित करने को आतुर है। मतदाता को आकर्षित करने के लिए स्टार प्रचारक बुलाए जाते हैं। अगर स्टार प्रचारक सुंदर स्त्री हैं तो भीड़ का जवाब नहीं। उसे सुनने कम, मगर निहारने के लिहाज से बेशक आते हैं, जैसे वह अपना सारा काम छोड़कर उन्हीं से मिलने आ रही हैं। वो मतदाताओं की तरफ   हाथ हिला कर अभिनंदन करती है तो 'दिल परदेशी' हो जाता है। इस बार चुनाव में सुंदर-सुंदर स्टार प्रचारकों के आने के संभावना ज्यादा बढ़ गई है। जनता दिल थामे हुए है कि वो उनके पास कब आएंगी। जैसे उनको पांच साल से उसी की प्रतीक्षा थी। अब की बार तो उत्सुकता भी महंगाई की तरह बढ़ गई है और यह उत्सुकता एक पक्ष के नेता ने यह कह कर और बढ़ा दी कि विपक्ष से सुंदर स्टार प्रचारक उनके पास हैं।
सुंदरता के इस मुकाबले में कौन बाजी मारता है इसका जवाब तो जनता ईवीएम का बटन दबा कर ही देगी। पर विपक्ष को यह बात नहीं पच रही। उनको यह बात अपने सुंदर स्टार प्रचारक की भत्र्सना के समान लग रही है। वह भी इस बात को साबित करने में लग गए कि उनकी स्टार प्रचारक से सुंदर कोई नहीं है। नेतागण मानते हैं कि सुंदर स्टार प्रचारक ही उनकी वैतरणी पार लगाते हैं, काम-वाम से कुछ नहीं होता। जनता के बीच सुंदर चेहरे को उतार दें तो सब उसके पीछे-पीछे हो लेते हैं। कई दफा तो हीरोइन को भी ले आते हैं तब तो जनता बावली ही हो जाती है। सुंदरता के कारण चुनावी मुकाबला रोचक बनता जा रहा है। यह भी सुना गया है कि इस बार पिछले चुनाव के सुंदरता का रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएंगे। अभी सूची में एक से बढ़कर एक सुंदर स्टार प्रचारक शामिल किए जा रहे हैं। इसमें किसी तरह की कमी न रह जाए इसलिए रात-रात भर मीटिंगें हो रही हैं। फोन पर भी वरिष्ठ नेतागण आपस में विचार-विमर्श कर रहे हैं। वैसे भी मन की सुंदरता अक्सर तन की सुंदरता के बोझ तले दब जाती है। मन की सुंदरता का ढोल पीटा जाता है, लेकिन अधिकतर तन की सुंदरता को ही प्राथमिकता देते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें